मार्केटिंग क्या है? Best Types of Marketing 2020

मार्केटिंग क्या है? Best Types of Marketing 2020

आज हम जानेंगे की मार्केटिंग क्या है? (what is marketing in Hindi) और कितने प्रकार की होती है. आपने marketing की 36 करोड़ definitions सुनी होंगी. आज में आपको आपनी definition बताऊंगा की मार्केटिंग के बारे में मै क्या सोचता हूँ.

Marketing is the Position of Offerings Better Than The Competitor

इसका मतलब है की मान के चलो Samsung, iPhone and Motorola तीनो के तीनो फ़ोन बेचते है. किसकी की services किसका phone highest rate करते है.

Positioning क्या है? “मार्केटिंग क्या है”

आप बताइये की कई लोगो को iphone अच्छा  लगता है कई लोगो को motorola का और कई लोगो को samsung का phone अच्छा लगता है. मुद्दे की यह बात है की दो ही बड़े brand है samsung and Iphone.

कई लोग iphone को आगे मानते है कई लोग samsung को आगे मानते है. जो लोग iphone को आगे मानते है उनके लिए iphone की positioning अच्छी है. 

मान के चलिए की सभी brand लाइन से खड़े है तो उनमे से कौनसी लाइन का नंबर ऊपर खड़ा है. Offerings का क्या मतलब है जो चीज brand आपको दे रही है ब्राण्ड आपको क्या दे रही है iphone आपको क्या दे रहा है phone दे रहा है कालिंग services, particular प्रोसेसर और कैमरा दे रहा है.

और Samsung भी आपको यह ही दे रहा है लेकिन ultimately आपको सिर्फ कॉल करनी है. यहा पर क्या हो रहा है येह आपके दिमाग ससे खेला जा रहा है. iphone लूँ या Sumsung लूँ या Nokia लूँ या फिर में Nokia 1020 लेकर घुमु.

Nokia 1020 फ़ोन की बात करते है हम मानते है की इसकी posotion इसका कैमरा ज्यादा अच्छा है बाकि phones से. क्योकि कम्पनी ने हमारे दिमाग के साथ खीला हुआ है. company कहती है की भाई इस phone में ४३ Mega Pixel Sensor है और यह रिकॉर्डिंग भी Full HD के अन्दर करता है.

positioning में नोकिया के phone का कैमरा सबसे अच्छा है. जैसे की  Nokias 5 मेगा पिक्सेल और बाकि का 8 मेगा पिक्सेल के जैसा होता है. मेगा पिक्सेल क्या होता है मेगा पिक्सेल फोटो का साइज़ होता है. जो आप प्रिंट निकालेंगे तो बड़ी निकल सकती है बिना फटे, उसमे कितने milions pixel होते है.

लेकिन हम क्या कहते है की नोकिया का 5 मेगा पिक्सेल से सैमसंग 8 मेगा पिक्सेल अच्छा है. और यह सब marketing है जो एक मर्केटर करता  है. यह पार्ट positioning का भी है. मेरे जितने भी competitor है उन सभी से अच्छी marketing करनी है अपने brand की.

marketing inviroment लगातार बदलता  रहता है. इसीलिए मार्केटिंग की परिभाषा बढते समय के अनुसार बदलती रहेगी. marketing का बहुत बड़ा स्कोप है जो इससे सम्बंधित बहुत से concept है जो हम जानेगे.

Niche Market क्या है?

एक niche market वह है जिसमे ग्रहाको की एक सीमित संख्या होती है, लिकिन उन ग्राहकों को उनके इच्छा के अनुसार प्रोडक्ट quality पर पैसा खर्च करने के लिए तैयार किया जाता है. इसमें बहुत ही मेहनत से काम किया जाता है और अच्छा रिजल्ट मिलता है इसे ही niche marketing कहते है.

ट्रेड शो मार्केटिंग क्या है? What is Trade Show Marketing in Hindi 2020

इसे भी जाने की ट्रेड शो मार्केटिंग क्या है “what is trade show marketing in Hindi 2020″ यह बहुत ही popular होता जा रहा है. जिससे की हर एक industry शामिल हो रही है.

और organiz हो रही है तो उस industry से सम्बंधित सारे एक ही छत के अंदर आ जाते है जब उस industry के सम्बंधित जितने प्रकार के लोग है eco सिस्टम में, जब हमें एक ही छत के निचे सभी चीजी मिल जाती है तो हम उसी को हम “ट्रेड शो मार्केटिंग” कहते है.

यह कुछ मार्केटिंग करने के तारीको के नाम है – Types of Marketing 2020
  1. Affiliate marketing
  2. Affinity marketing
  3. Agile marketing
  4. Article marketing
  5. Celebrity marketing
  6. Business to People marketing
  7. Catalogs marketing
  8. Product marketing
  9. Social marketing
  10. Service marketing
  11. Online marketing
  12. Network marketing
  13. Mobile marketing
  14. Self-marketing
  15. Digital Marketing

Best Blogging से पैसे कैसे कमाए 2020

Leave a Comment