जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर? Java Programming Language Hindi 2020

जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर? Java Programming Language Hindi 2020

दोस्तों अब हम जानते है जावा के इतिहास (जावा हिस्ट्री) के बारे में. जावा एक कंप्यूटर best प्रोग्राम है जिसे “JAMES GOSLING” और उनके साथी sun 1991 में बिकसित किया था.

जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर – जावा development किट (JDK) जावा developers के उद्देश्य एक sun Product है. जावा की एक सुरुआत के बाद से, यह अब तक सबसे आधिक इस्तेमाल किया जाने वाला जावा सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) है.

(जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर) इसमें एक जावा कम्पाइलर, “java Runtime invironment” (JRE), और कई importent डेवलपमेंट टूल शामिल है.

  जावा क्या है जावा एक “Object Programming Language” है, जिसे high level language भी कहा जाता है. क्योकि इसे मानव दुआर पढ़ा और लिखा जाता है. जावा एक multiple platform और distributer programming language है.

जावा प्रोग्रामिंग का उपयोग Consol Application, GUI Application, Web Application, Mobile Application, Development, Game Development या PC सिस्टम को बनाने में किया जाता है.

इसके अलाबा इस भाषा का इस्तेमाल लगभग सभी devices के लिए Software या App develop करने के लिए भी होता है.जावा दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में सरल और वेहतर और तेज और safe प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.

जिसका प्रयोग बर्तमान समय में केवल कंप्यूटरों में ही नहीं बल्कि मोबाइल फ़ोन, तेव्लेट्स इलेक्ट्रोनिक जैसे- T.V, Woshing Machin आदि में भी किया जाता है.

आजकल ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन शोपिंग, ऑनलाइन फौरम यह सभी जावा की मदद से ही सम्भब हुआ है. वर्तमान में लगभग सभी मोबाइल कंपनी जावा का सपोर्ट करती है.

Google ने जावा को linux के साथ जोड़ते हुए मोबाइल devices के लिए Android का नाम एक open sorce opreting सिस्टम develop किया  गया है.

जो की आज के समय में काफी मसूर हो चूका है, और सभी बढ़ी कम्पनी एंड्राइड Androide platform के लिए मोबाइल Devices Teblets, Smart Watch आदि develop करते है. (जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर)

जावा स्क्रिप्ट क्या है? what is Javascript in hindi?

जावा स्क्रिप्ट क्या है, “what is Javascript in hindi”. जावा स्क्रिप्ट एक high level प्रोग्रामिंग भाषा है. यह मूल रूप से websites के लिए एक scripting भाषा के रूप में design किया गया था. लेकिन सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में ब्यापक रूप से अपनाया गया.

बर्तमान में यह सबसे लोकप्रिय भाषा है. जावास्क्रिप्ट आमतोर पर एक web browser में Interactive Automatic Content के रूप में चलता है. ऐसा बोल सकते है की इसे सभी major web blowsers में उपयोग करते है.

java language वेब एप्लीकेशन जैसे वेबसाइट और ब्लॉग बनाने में मदद कारती है, और साथ ही मोबाइल के लिए Apps बनाने में भी मदद करती है. आज क्व समय में जितनी भी web pages है वो javascript पर चलती है.

जावास्क्रिप्ट कोडिंग क्या है? हिंदी में जावास्क्रिप्ट परिच & जावा हिस्ट्री

जावास्क्रिप्ट कोडिंग क्या है? जावास्क्रिप्ट Stetment browser के लिए कमांड है, जावास्क्रिप्ट stetment का एक आर्डर है, जावास्क्रिप्ट stetment अर्धविराम से अलग किये जाते है.

एक लाइन पर कई stetment की अनुमति दी जाती है. जावास्क्रिप्ट stetment को कोड ब्लाक में एक साथ रखा जा सकता है., आप आपरेटर या अल्पविराम के बाद कोड लाइन को तोड़ सकते है. 

हिंदी में जावास्क्रिप्ट परिच & जावा हिस्ट्री

अब यह भी जानिए, Java Introduction in hindi, “जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर”

जेम्स गोसलिंग को जावा का प्रमुख developer माना जाता है. इस लैंग्वेज बनाने के पीछे एक ही सिद्धांत था, “Right One Run Anywhere” जिसका मतलव था लैंग्वेज को एक ही बार लिखा जायगा और इसका उपयोग हर जगह किया जायगा.

जेम्स गोसलिंग और उनकी टीम दोआरा विकशित किये गय इस प्रोग्रामिंग का नाम उन्होंने Oak रखा था. जिसके बाद 1995 में इसका नाम बदल कर जावा रख दिया गया.

java की टीम के सदस्यों को “Green Team” भी खा जाता है. इन्होने एक लैंग्वेज को develop करने के लिए प्रोजेक्ट सुरु किया था, जो की digital device Application develop करने में मदद करता है.

जेम्स गोसलिंग ने सबसे पहले इसका नाम “Greentalk” रखा था, जिसके बाद इसे बदल कर Oak रखा गया. यह नाम पहले से ही “Oak Technologyies” के नाम से रजिस्टर था, इसीलिए इसका नाम फिर से बदल कर “JAVA” रख दिया.

जावा का सबसे जरूरतमंद और लोकप्रिय feature है की जावा लैंग्वेज प्लेटफोर्म Inependent होता है. इसका क्या मतलव है की जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज किसी बिशेष हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नहीं बनाया गया है.

इसिलए जावा पर बनाये गए प्रोग्राम किसी भी सिस्टम पर run किये जा सकते है. java का यह unique feature आज भी जावा को सबसे popular language बनाता है. JAVA का पहला Version JDK 1.0 – 23 जनवरी 1996 में Release किया गया था.

फिर उसके बाद कई सारे Version develop रिलीज़ किये गए. बर्तमान में जावा का letest version JAVA SE 8 (FUNDAMENTALS) जिसे 18 मार्च 2014 में रिलीज़ किया गाया था.

यह एक Objective language है, जो की C++ लैंग्वेज पर आधारित है, लेकिन जावा को और भी simpaly high और improve  किया गया है. जिससे प्रोग्रामिंग features के error को दूर किया जा सके.

Java वास्तब में एक बहुत ही बड़ी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है,  इसलिए sun माइक्रो सिस्टम में इसे कई हिस्सों में बिभाजित कर दिया है.

ताकि जो प्रोग्रामरस जिस categorys से जुड़े सॉफ्टवेयर develop करना चाहते है, उन्हें केवल उशी category से संबंधित जावा के बारे में जानने की जरुरत पड़े. (जावा प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर)

JAVA को मूल रूप से तीन हिस्सों में Divide किया है:

  1. Java Micro Edition (J2ME)
  2. Java Standard Edition (J2SE)
  3. Java Enterprise Edition (J2EE)

Features of JAVA

Best BCA Course in Hindi? 2020

Best Graphic Design in Hindi? 2020

Leave a Comment