कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है? सिस्टम सॉफ्टवेर क्या है? 2020

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

 हार्डवेयर क्या है?

कंप्यूटर के जिस भाग को हम छु सकते है तथा महसूस कर सकते है. उसे हार्डवेयर (hardware) कहेते है जैसे – पी.यू. , मॉनीटर, की – बोर्ड, हार्डडिस्क, फ्लापी डिस्क आदि ।

 सॉफ्टवेयर क्या है?

 प्रोग्रामों के समूह को सॉफ्टवेयर कहते हैं जिसकी हमें कम्प्यूटर को चलाने के लिए आवश्यकता पड़ती है । जैसे – एम.एस . डॉस ( माक्रोसॉफ्ट डिस्क आपरेटिंग सिस्टम) बेसिक, कोबोल, डीबेस एकाउन्टिंग सॉफ्वेयर आदि ।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अन्तर और यह क्या है?

सॉफ्टवेयर हार्डवेयर
कम्प्यूटर को दिये गये निर्देश होते हैं कम्प्यूटर का भौतिक रूप होता है ।
आप कम्प्यूटर के सॉफ्टवेयर को छू नहीं सकते हैं आप इसे छू सकते हैं
– विन्डोज , एम.एस. वर्ड आदि उदाहरण – की – बोर्ड सीपीयू फ्लॉपी आदि

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक दूसरे पर आधारित है । सी पी यू . , स्मृति यूनिट, हार्डडिस्क आदि बिना निर्देशों और डाटा के बेकार है । और इसी प्रकार से विन्डो, एम एस वर्ड का भी कम्प्यूटर के हार्डवेयर के बिना कोई महत्व नहीं है ।

 कम्प्यूटर के जिस भाग को हम छू सकते हैं तथा महसूस कर सकते हैं । उसे हार्डवेयर कहते है जैसे सीज्पयर

माइक्रोकम्प्यूटर के हार्डवेयर क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

 आज कम्प्यूटर उद्योग में एक माइक्रोकम्प्यूटर के लिए व्यापक हार्डवेयर उपलब्ध है । माइक्रोकम्प्यूटर निम्न हार्डवेयर भाग होते हैं ।

1. मदरबोर्ड तथा सी. पी . यू .

2. इनपुट डिवाइस

3. आउटपुट डिवाइस

4. स्टोरेज डिवाइस

5. कॉर्डस

6. पोर्ट और कॉर्ड्स

7. पावर सप्लाई

8. कैबिनेट

कॉर्ड क्या है? पोर्ट और कोर्ड  क्या है?

 कॉर्ड एक प्रिन्टेड सर्किट बोर्ड होता है जो लकडी या फाइबर के बोर्ड पर ताँबे से बना परिपथ होता है । जिस पर चिप ( इन्ट्रीगेटेड सर्किट ) सोल्ड ( टाँका ) की हुई होती है । सामान्य उदाहरण में PC में आवाज के लिए एक साउन्डकॉर्ड लगा होता है ।

पोर्ट और कोर्ड  क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

कम्प्यूटर में कई भाग होते हैं जिसमें से महत्वपूर्ण भाग की चर्चा ऊपर की गई है । पोर्ट वे होते हैं जिनके द्वारा डाटा अपने गन्तव्य स्थान पर इसी रास्ते आता व जाता है या बहता है । पोर्ट के बाहरी हिस्से पर कनेक्टर लगे होते हैं । जो कि अपने अनुरुप सॉकेट से जुड़ते हैं ।

कोर्ड पोर्ट में तार ( केबल ) जोड़ने में प्रयोग होता है यह एक अलग – प्रकार की केबल होती है जो कि अलग इनपुट , आउटपुट और स्मृति उपकरण से जोड़ने के काम आती है । इनमें महत्वपूर्ण कोर्ड है । की – बोर्ड कोर्ड , पावर कोर्ड , मॉनीटरकोर्ड और प्रिन्टरकोर्ड आदि ।

 पॉवर सप्लाई क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

पावर सप्लाई को हम पीसी ( PC ) का हृदय मान सकते है । पावर सप्लाई एक महत्वपूर्ण हार्डवेयर है जो कि कम्प्यूटर के लिए विद्युत का स्रोत है । पॉवर सप्लाई कई आकार और शक्ति ( वॉट ) के अनुरुप होती है ।

कंप्यूटर कैबिनेट क्या होता है? कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

कंप्यूटर कैबिनेट क्या होता है? पी.सी. के लिए सभी आवश्यक हार्डवेयर एक धातु के डिब्बे ( बॉक्स ) में इनपुट और आउटपुट डिवाइस ( उपकरण ) को छोड़कर रखे गये होते हैं जिसे कैबिनेट कहते है । पी.सी के लिए आज कई प्रकार की डिजाइनों और अलग – अलग आकारों में केबिनेट उपलब्ध है ।

सिस्टम सॉफ्टवेर क्या है? कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है?

 हार्डवेयर को नियन्त्रित करने के लिए सॉफ्वेयर की आवश्यकता होती है और इस कार्य में प्रयुक्त सॉफ्टवेयर अलग – अलग कार्यों के अनुसार होते हैं ।

जैसे- फाइल मैनेजमेन्ट , स्टोरेज मैनेजमेन्ट , इनपुट / आउटपुट मैनेजमेन्ट आदि सिस्टम सॉफ्टवेयर का निर्माण कम्प्यूटर के निर्माताओं द्वारा किया गया है । जिन्हें सिस्टम प्रोग्रामर कहते हैं ।

उदाहरण : – एम एस . डॉस ( माइक्रोसॉफ्ट डिस्क आपरेटिंग सिस्टम ) विन्डोंज 95, विन्डोंज 98, विन्डोज 2000, विन्डोंज- XP, यूनिक्स, लाइनक्स आदि ।

 कम्प्यूटर लैंग्वेज क्या है?

 कम्प्यूटर लैंग्वेज, निर्देशों का समूह होता है । जो कि कम्प्यूटर द्वारा सीधे या परिवर्तित या अनुवाद करने पर समझने योग्य होता है और एक प्रोग्राम, निर्देशों के समूह को कम्प्यूटर लैग्वेज में लिखने पर बनता है । सिस्टम सॉफ्टवेयर में निम्न जुड़े रहते हैं.

 ( 1 ) आपरेटिंग सिस्टम

( 2 ) लैग्वेज ट्रांस्लेटर्स ( लैंग्वेज प्रोसेसर )

 ( 1 ) आपरेटिंग सिस्टम : ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

 ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? कम्प्यूटर की गणनाओं को नियन्त्रित करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम एक आवश्यक सॉफ्टवेयर है । आपरेटिंग सिस्टम की अनुपस्थिति में कम्प्यूटर का प्रयोग  करना सम्भव नहीं है ।

 ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ्टवेयर हैं, जो कि कम्प्यूटर को प्रयोग करने के लिए तैयार करता है । जिसे बूटिंग कहते हैं ।

कंप्यूटर मेमोरी क्या होती है? 2020

कंप्यूटर किसे कहते हैं? कंप्यूटर की परिभाषा 2020

Leave a Comment